*पाक की नापाक हरकत* साहिब मामला : ननकाना साहिब में गुरुद्वारे पर हमला,शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी भेजेगा अपना शिष्टमंडल

चंडीगढ़, 04 जनवरी 2020। पाकिस्तान के ननकाना साहिब में गुरुद्वारे पर भीड़ के हमले के मामले में, देश में गुरुद्वारों की देख रेख करने वाला संगठन शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी वहां की स्थिति का जायजा लेने के लिए अपना चार सदस्यीय शिष्टमंडल भेजेगा।
उल्लेखनीय है कि ननकाना साहिब स्थित गुरुद्वारा में कल भीड़ हमले की कड़ी निंदा करते हुए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग पाकिस्तान सरकार से की है। लौंगोवाल ने कहा, ‘‘पाकिस्तान में गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर हमले की हम कड़ी निंदा करते हैं और पाकिस्तान सरकार से दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने तथा वहां रह रहे सिक्खों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपील करते हैं।’’उन्होंने कहा, ‘‘हम वहां स्थिति का जायजा लेने के लिए चार सदस्यीय शिष्टमंडल पाकिस्तान भेजेंगे।’’
लौंगोवाल ने कहा कि यह शिष्टमंडल वहां सिख परिवारों से और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गवर्नर और मुख्यमंत्री से भी मुलाकात करेगा।पंजाब प्रांत में स्थित ननकाना साहिब लाहौर से करीब 80 किमी दूर स्थित है। 550 साल पहले सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानकजी का जन्म यहीं हुआ था। उन्होंने पहली बार यहीं उपदेश दिए थे, इसलिए यह सिखों के लिए सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में शामिल है।
एसजीपीसी प्रमुख ने कहा कि इस शिष्टमंडल में राजिंदर सिंह मेहता, रूप सिंह, सुरजीत सिंह और राजिंदर सिंह शामिल होंगे।
दूसरी ओर नयी दिल्ली में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने विपक्षियों की चुटकी लेते हुए कहा कि जो लोग संशोधित नागरिकता कानून का पूरे देश में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं उन्हें पड़ोसी मुल्क में अल्पसंख्यकों के खिलाफ होने वाले धार्मिक अत्याचार के बारे में और साक्ष्य की आवश्यकता है क्या? पुरी ने ट्वीट कर कहा कि हिंसक भीड़ ने गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर हमले के अलावा शुक्रवार को इस पवित्र जगह का नाम बदल कर ‘‘गुलाम ए मुस्तफा’’ रखने की धमकी दी। गुरुद्वारा ननकाना साहिब को गुरुद्वारा जनम अस्थान के रूप में भी जाना जाता है और यह पाकिस्तान के लाहौर के निकट स्थित है जहां सिखों के पहले गुरू, गुरू नानक देव जी का जन्म हुआ था। गौरतलब है कि शुक्रवार को भीड़ ने गुरुद्वारा पर कथित तौर पर हमला किया और पथराव किया था।

Visits: 29

Leave a Reply