कालेश्वर धाम ! चोरी हुई प्रतिमा मंदिर से मात्र 100 मीटर की दूरी पर ही हुई बरामद

आजमगढ़, 09 दिसम्बर 2019। अतरौलिया, कलेश्वर धाम से गत वर्ष चोरी हुई प्रतिमा मंदिर से मात्र 100 मीटर की दूरी पर ही बरामद हो गयी है।
बताते चलें कि अतरौलिया थाना क्षेत्र के प्रसिद्ध पौराणिक स्थल कालेश्वर धाम कैली से विगत 24 अक्टूबर 2018 को चोरों द्वारा मंदिर के गर्भ गृह में रखी हनुमान जी व सीता जी की मूर्ति मंदिर का ताला तोड़कर चुरा ले गए थे।
आज अपराह्न करीब तीन बजे गांव के बच्चे मंदिर से लगभग सौ मीटर की दूरी पर गांव के एक व्यक्ति द्वारा रखे गए पुआल में खेल रहे थे। उसी दौरान बच्चों को पुआल के अंदर कुछ कड़ी चीज का आभास हुआ। उत्सुकता वश बच्चों ने जब पुआल उठा कर देखा तो वहां से हनुमान जी और सीता जी की पुरानी चोरी हुई प्रतिमा दबी दिखी। जंगल में आग की तरह यह खबर पूरे क्षेत्र में फैल गयी और क्षेत्रीय लोगों का तांता लगा रहा।
सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस मौके पर आ धमकी। प्रभारी निरीक्षक थाना अतरौलिया हेमेंद्र सिंह द्वारा बुलाकर मिली मूर्ति जब देने लगे तो पुजारी ने मूर्ति लेने से इन्कार कर दिया। पुजारी का कहना था कि चोरी की घटना जब हुई थी,तो उसी समय मंदिर में गद्दी को लेकर मंदिर के कथित चेले द्वारा कुछ विवाद भी चल रहा था, जिसमें मेरे ऊपर प्राणघातक हमला भी हुआ था मूर्ति की वजह से मेरी जान जोखिम में पड़ी थी। अतः अभी हम मूर्ति मैं नहीं लूंगा। पूजारी के जिद के आगे बेबस प्रभारी निरीक्षक अतरौलिया हेमेंद्र सिंह ने कहा कि दो दिनों तक मूर्तियों को मैं थाने में रख लूंगा। इसके बाद उपजिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी की मौजूदगी में मूर्ति का पुणे मंदिर में ले जाकर प्राण प्रतिष्ठान के साथ स्थापित कर दूंगा। पुजारी द्वारा जो सुरक्षा का भय बताया गया है उनको निश्चित तौर पर सुरक्षा की व्यवस्था की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि मंदिर के मुख्य पुजारी कांता दास द्वारा चोरी हुई प्रतिमा का प्राथमिकी दर्ज कराने स्थानीय थाने पहुंचे तो तत्कालीन थानाध्यक्ष द्वारा घटना को फर्जी करार देते हुए मुकदमा लिखे जाने से इंकार कर दिया जिसको लेकर मंदिर के अटूट आस्था रखने वाले श्रद्धालु लड़ाई से पीछे नहीं हटे और उच्च अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री से गुहार लगाई गई थी।

Visits: 27

Leave a Reply