अग्निकांड ! फैक्ट्री में आग से 43 जिन्दगियां खाक, दर्जनों झुलसे

नई दिल्ली, 08 दिसम्बर 2019‌।नई दिल्ली स्टेशन के पास रानी झांसी रोड पर स्थित अनाज मंडी स्थित एक फैक्ट्री में आज तड़के आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई। रिहाइशी इलाके में चल रही इस फैक्ट्री में स्कूल बैग और खिलौने बनाए जाते हैं। फैक्ट्री में बैग, बॉटल और अन्य सामान रखा हुआ था।
बताते चलें कि यह इलाका सकरी गलियों वाला है। सकरी गलियों के कारण फायर की गाड़ियां गली के अंदर नहीं पहुंच सकी। इससे बचाव कार्य में देरी हुई और कैजुअल्टी की संख्या बढ़ गई। बचाए गए लोगों को बड़ा हिंदूराव, राम मनोहर लोहिया, सुचेता कृपलानी और एलएनजेपी अस्पतालों में भर्ती कराया गया जहां उनका इलाज जारी है।
एलएनजेपी अस्पताल के निदेशक किशोर सिंह ने कहा कि ज्यादातर मौतें दम घुटने से हुईं। फैक्ट्री एक मकान में चल रही थी, जिसमें 59 लोग सो रहे थे। जिनमें से ज्यादातर बिहार के रहने वाले मजदूर थे। दिल्ली अग्निशमन अधिकारियों के मुताबिक 50 से अधिक लोगों को बचाया गया है। आग इतनी भयानक थी कि इसपर काबू पाने के लिए दमकल की 30 गाड़ियों को आग बुझाने के लिए लगाया गया।
पीएम नरेंद्र मोदी सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने घटना पर दुख जताया है। मौके पर पहुंचे बीजेपी नेता विजय गोयल ने कहा ‘दिल्ली में ऐसे हादसे होना आम बात हो गई है। हादसों के बाद जांच बैठती है, लेकिन सरकार कोई कार्रवाई नहीं होती है। ये इलाका दिल्ली सरकार के मंत्री इमरान हुसैन का है, यहां बहुत से अवैध निर्माण है, यहां फैक्ट्रियां चल रही है।
दिल्ली सरकार के मंत्री और इलाके के विधायक इमरान हुसैन ने कहा, ‘यह एक दुखद घटना है, जांच कमेटी गठित कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।’
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मृतकों के प्रति अपने शोक संवेदना व्यक्त करते हुए उनके परिजनों को दस लाख रुपए की तथा घायलों को एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आग की घटना में मृत लोगों के परिजन के लिए दो दो लाख रुपये तथा झुलसे लोगों को प्रति व्यक्ति 50,000 रुपये मुआवजा राशि देने की घोषणा की ।
वहीं दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी स्थित फैक्ट्री में लगी आग के संबंध में फैक्ट्री मालिक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैरइरादन हत्या) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Visits: 32

Leave a Reply