महाराष्ट्र ! नाना पटोले बने विधान सभा अध्यक्ष और फडणवीस बने नेता विपक्ष

मुंबई, 01 दिसंबर 2019। विधानसभा में भाजपा उम्मीदवार किशन कथोरे के नाम वापसी के बाद कांग्रेस नेता नाना पटोले महाराष्ट्र विधानसभा के निर्विरोध अध्यक्ष बने हैं।
उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने राज्य विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए सत्तारूढ़ शिवसेना- कांग्रेस- राकांपा गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर कल पार्टी विधायक नाना पटोले को तथा भाजपा ने किशन कथोरे को अपना प्रत्याशी बनाया था। पटोले विदर्भ में साकोली विधानसभा सीट से तो कथोरे ठाणे में मुरबाड से विधायक हैं। यह दोनों का विधायक के तौर पर चौथा कार्यकाल है।
बताते चलें कि विधानसभा में भाजपा विधायक व पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि हमने विधानसभा स्पीकर के पद के लिए किशन कथोरे को नामित किया था, लेकिन सर्वदलीय बैठक में अन्य दलों ने हमसे अनुरोध किया और यह परंपरा रही है कि स्पीकर को निर्विरोध नियुक्त किया जाता है, इसलिए हमने अपने उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया।
इसी क्रम में महाराष्ट्र भाजपा विधायक दल के नेता देवेंद्र फडणवीस को आज विधानसभा में नेता विपक्ष बनाया गया। विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने सदन में इस आशय की घोषणा करते हुए कहा कि विधानसभा में भाजपा को विपक्षी पार्टी का दर्जा दिया गया है और फडणवीस विपक्ष के नए नेता होंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और मंत्रियों ने फडणवीस को बधाई दी।

Hits: 26

Author: Dr. A. K Rai

Leave a Reply