नहले पे दहला ! देवेन्द्र फडणवीस बने महाराष्‍ट्र के मुख्यमंत्री, एनसीपी के अजित पवार ने ली उप मुख्यमंत्री पद की शपथ

मुम्बई(महाराष्‍ट्र),23 नवम्बर 2019। प्रदेश में चल रहे बड़े राजनीतिक उथलपुथल के तहत आज सुबह बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने मुख्‍यमंत्री तथा
एनसीपी नेता अजित पवार ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर शिवसेना के मंशाओं पर ब्रेक लगा दिया। .राजभवन में आयोजित समारोह में राज्‍यपाल भगत‍ सिंह कोश्‍यारी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। अब भाजपा के पास फ्लोर टेस्ट के लिए 30 नवंबर तक का समय दिया गया।
बताते चलें कि महाराष्‍ट्र में कल शाम तक शिवसेना, एनसीपी तथा कांग्रेस के गठबंधन की सरकार बनने की प्रबल संभावना जताई जा रही थी।
शपथ ग्रहण के बाद अजित पवार ने कहा कि महाराष्‍ट्र में चुनाव परिणाम आने के बाद से ही कोई भी दल प्रदेश सरकार बनाने में सक्षम नहीं थी और राज्‍य किसानों के मुद्दे सहित कई समस्‍याओं का सामना कर रहा था, इसलिए हमने एक स्थिर सरकार के गठन का फैसला किया।

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के उपरांत देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्‍ट्र में एक स्थिर सरकार की जरूरत है, न कि ‘खिचड़ी सरकार’ की। शिवसेना पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि महाराष्‍ट्र की जनता ने साफ जनादेश दिया था,परन्तु शिवसेना ने चुनाव के बाद अन्‍य पार्टियों के साथ गठबंधन की कोशिश की, जिसके कारण महाराष्ट्र में राष्‍ट्रपति शासन लग गया। हालांकि, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने कहा कि सरकार बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी को समर्थन देने का फैसला उनके भतीजे का निजी फैसला है न कि पार्टी का। वहीं शिवसेना नेता संजय राउत ने भाजपा के साथ हाथ मिलाने का फैसला लेकर अजित पवार पर शिवसेना की पीठ में छुरा घोंपने का आरोप लगाया।
देवेन्द्र फड़णवीस की मुख्यमंत्री के तौर पर वापसी के साथ ही राज्य में महीने भर से चल रहा राजनीतिक गतिरोध खत्म हो गया। राज्य में 12 नवंबर को लगाए राष्ट्रपति शासन को शनिवार तड़के हटा दिया गया।
उल्लेखनीय है कि गठबंधन में राज्य विधानसभा चुनाव लड़ने वाली भाजपा और शिवसेना ने 288 सदस्यीय सदन में क्रमश: 105 और 56 सीटें जीती थीं और चुनाव पूर्व गठबंधन करने वाली कांग्रेस और राकांपा ने क्रमश: 44 और 54 सीटें जीती थी। इसके बावजूद शिवसेना ने भाजपा द्वारा मुख्यमंत्री पद साझा करने से इनकार करने के बाद उसके साथ अपने तीन दशक पुराने संबंधों की तिलांजलि दे दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवेंद्र फड़णवीस और अजित पवार को महाराष्ट्र के क्रमश: मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई दी।
प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके भरोसा जताया कि ये दोनों नेता महाराष्ट्र के विकास के लिए काम करेंगे।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देवेन्द्र फड़णवीस और अजित पवार को महाराष्ट्र के क्रमशः मुख्यमंत्री एवं उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई दी। योगी ने ट्वीट कर दोनों को बधाई दी और विश्वास जताया कि फड़णवीस और पवार के नेतृत्व में महाराष्ट्र विकास के रास्ते पर चलेगा।

Visits: 106

Leave a Reply