कामयाबी ! बिना जांच पत्रकारों पर नहीं दर्ज होंगें मुकदमें

लखनऊ,23 नवम्बर 2019। पत्रकारों पर आये दिन हो रहे हमलों के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काफी गंभीर हैं। इस पर रोक लगाने हेतु उनके निर्देशानुसार पुलिस महानिरीक्षक कानून व्यवस्था प्रवीण कुमार ने प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षक को पत्र भेजकर उन्हें निर्देशित किया गया है कि वे पत्रकारों के मामले में सतर्कता बरतें।
बताते चलें कि भारतीय पत्रकार वेलफेयर एसोसिएशन का प्रतिनिधि मंडल अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष दिवाकर सिंह के साथ मुख्यमंत्री और पुलिस महानिदेशक से मुलाकात कर पत्रकारों पर बढ़ रहे हमलों पर चिंता व्यक्त करते हुए समाधान की आवाज उठायी थी। प्रतिनिधि मंडल की बातों को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री ने सभी पुलिस अधीक्षकों को कड़े आदेश जारी करने के निर्देश दिए थे।
पुलिस महानिरीक्षक कानून व्यवस्था प्रवीण कुमार द्वारा प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षक को भेंजे गये पत्र में दर्शाया है कि पत्रकारों के मामले में राजपत्रित अधिकारी की जांच कराकर रिपोर्ट मिलने के बाद ही कार्रवाई की जा सकेगी। इसी क्रम में पुलिस महानिरीक्षक कानून व्यवस्था प्रवीण कुमार द्वारा बताया गया है कि जब भी कोई पत्रकार थाना, चौकी या कार्यालय में पहुंचे तो उसे उचित सम्मान दें और पत्रकारों तथा उनके परिजनों के विरूद्ध कोई प्रकरण आने पर अकारण उन्हें झूठे केसों में न फंसाया जाये। यह भी आदेश दिया कि पत्रकारों और उनके परिजनों के विरूद्ध कोई प्रकरण आये तो पहले किसी राजपत्रित अधिकारी से जांच करायी जायेगी उसके बाद ही कोई भी कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।
उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर पत्रकारों की समस्या के निस्तारण के लिए अलग से एक सक्षम अधिकारी को नियुक्त किया जाये।

देखें आदेश

Visits: 85

Leave a Reply