गबन ! शौचालय निर्माण में धोखाधड़ी, आरोपी सचिव पहुंचा जेल, प्रधान की खोज जारी

गाजीपुर,16 नवम्बर 2019। सरकारी योजनाओं के धन के बंदरबांट के मामले में विभागीय कर्मचारियों की मिली भगत सर्व वीदित है। जिले के मरदह विकास खण्ड के डोङसर ग्रामपंचायत के सचिव
राजेश कुमार तथा ग्रामप्रधान रामबली यादव को स्वच्छ भारत मिशन योजना अन्तर्गत बने शौचालय निर्माण में गबन का आरोपी पाया गया। पुलिस ने आज राजेश कुमार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया और ग्राम प्रधान की सरगर्मी से तलाश कर रही है।
पुलिस की इस कार्रवाई से सरकारी धन का बंदरबांट करने वाले प्रधानों तथा ग्राम विकास अधिकारियों में हड़कम्प मचा हुआ है।
बताते चलें कि डोड़सर के ग्रामवासियों ने शौचालय निर्माण में बड़े पैमाने पर धन की लूट का आरोप लगाकर जिला प्रशासन से जांच की मांग की थी। तत्कालीन मुख्य विकास अधिकारी चन्द्रविजय सिंह ने गत वर्ष 2018 के जनवरी माह में ग्रामीणों की शिकायत पर जब गांव में पहुंचे तो उन्हें स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत बनाए गए शौचालय निर्माण में काफी अनियमितता मिली। इससे क्षुब्ध होकर उन्होंने सहायक जिला पंचायत राज अधिकारी के नेतृत्व में समिति गठित कर गहनता से जांच कराई। जांच में 535 शौचालय निर्माण में लाखों रूपये की धांधली उजागर हुई। पांच सौ पैंतीस में से 152 शौचालय अपूर्ण,339 अनिर्मित पाया गया। उन्होंने इस धांधली की रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपी गई। जिलाधिकारी ने दोनों आरोपियों के विरूद्ध नामजद विभागीय कारवाई करते हुए सहायक विकास अधिकारी को मुकदमा दर्ज कराने का आदेश दिया।तब एडीओ पंचायत ने मरदह थाने में दोनों आरोपियों के खिलाफ उसी समय मुकदमा दर्ज कराया था।
इस सम्बध में थानाध्यक्ष शरदचन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि ग्राम सभा डोड़सर के पूर्व प्रधान रामबली यादव व ग्राम विकास अधिकारी राजेश कुमार के द्वारा पचास लाख उन्सठ हजार छ:सौ सोलह रूपये का गबन का आरोप है। जिसमें जिलाधिकारी के आदेश पर दर्ज मुकदमा संख्या 1860 धारा 406,409 में दोनों आरोपी वांछित चल रहे थे। जिसमें से सचिव राजेश कुमार को थाना क्षेत्र के डोङसर चट्टी से आज दोपहर गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया और ग्राम प्रधान की तलाश जारी है।

Visits: 165

Leave a Reply