बुलेटप्रूफ जैकेट ! सेना होगी लैस

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर 2019। भारतीय सेना के लिए पहली बार स्वदेशी 40 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट्स मिली है। इन जैकेट्स को सर्वप्रथम जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के विरुद्ध ऑपरेशन में जुटे सैनिकों को उपलब्ध कराई जाएगी।
बताते चलें कि रक्षा मंत्रालय ने गत वर्ष सेना को आधुनिक और हल्की बुलेटप्रूफ जैकेट्स तैयार कराने के लिए एसएमपीपी के साथ 639 करोड़ रुपये का सौदा किया था। इस सौदे के तहत सेना को 1.86 लाख उच्च स्तरीय जैकेट्स प्रदान की जानी है। रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि इस प्रोजेक्ट के तहत सरकार की मेक इन इंडिया योजना को भी बढ़ावा मिलेगा। इन जैकेटों को बोरॉन कार्बाइड सेरेमिक से तैयार किया गाय है, जो कि सुरक्षा के लिए सबसे हल्का और बेहतरीन मैटेरियल है। ये जैकेट जवानों के शरीर को 360 डिग्री सुरक्षा देगी, जिससे युद्ध और एंटी टेरर ऑपरेशन में भी इनका इस्तेमाल किया जाएगा। मॉड्यूलर पार्ट्स से बनी होने के कारण ये काफी लचीली हैं और पहनने में आसान तथा सुविधाजनक भी हैं।
कम्पनी के मेजर जनरल अनिल ओबेरॉय के अनुसार कम्पनी निर्धारित समय से पूर्व ही पूरा ऑर्डर सेना को प्रदान करा देगी। ओबेरॉय ने बताया कि पहले वर्ष उन्हें सेना के लिए 36 हजार जैकेट्स तैयार करानी थीं, लेकिन कंपनी इस टारगेट से आगे चल रही है। देश में निर्मित यह जैकेट हार्ड स्टील से बनी गोलियां झेल सकती है। अर्थात एके-47 और कई अन्य हथियार इस पर बेअसर होंगे।
अभी इन जैकेट्स को सेंट्रल ऑर्डिनेंस डिपो कानपुर पहुंचाया गया है। जहां से इन्हें जम्मू-कश्मीर भेजा जाएगा।

Visits: 30

Leave a Reply