कन्जयूमर एप ! अब मोबाइल ऐप के जरिए उपभोक्ता करेंगे खराब सामानों की शिकायत

नई दिल्ली, 01अक्टूबर 2019। खरीदे गए सामानों में गड़बड़ी से उपभोक्ताओं को अब छुटकारा मिल पायेगा। उपभोक्ता की शिकायत हेतु “उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय” ने “Consumer App”नामक मोबाइल ऐप तैयार किया है जिस पर ग्राहक अपने खरीदे गये सामान की गड़बड़ी की शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकता है।
इस ऐप के प्रयोग से पूर्व इसे डाउनलोड कर उसपर अपना पंजीकरण कर अपना अकाउंट बनाना होगा। अगर किसी दुकान से आप कोई सामान खरीदते हैं और उसमें कोई त्रुटि या गड़बड़ी पाई जाती है तो आप इसकी शिकायत ऐप पर आनलाइन कर सकते हैं।
उपभोक्ता द्वारा ऐप पर की गयी शिकायत उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान और मंत्रालय के एक संयुक्त सचिव स्तर के वरिष्ठ अधिकारी के यहां पहुंचेगी। वहां ऐप से आने वाली शिकायतों की निगरानी और उसपर कार्रवाई के लिए मंत्रालय में एक अलग सेल बनाया गया है।
मिली शिकायत उपरोक्त सेल द्वारा सम्बंधित सरकारी या प्राइवेट कंपनी के पास कार्रवाई के लिए भेजा जाएगा। शिकायतकर्ता अपनी शिकायत के मद्देनजर की गयी कारर्वाई पर नजर भी रख सकेगा।

Visits: 56

Leave a Reply